Farmer made his son dsp through his farming

News in Hindi:  बहेड़ी। देश की खुशहाली का रास्ता खेतों और खलिहानों से होकर जाता है। पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की इस विचारधारा को आगे बढ़ा रहे हैं बहेड़ी के मध्यमवर्गीय किसान चौधरी अतर सिंह। एक प्रगतिशील किसान के रूप में उन्होंने खेतों में ‘सोना’ उगाते हुए बेटे की हीरे जैसी मेधा को भी तराशा। यह उनकी लगन का फल है कि बेटा आज पुलिस अफसर है। अब अतर सिंह जय किसान बोलते हैं तो बेटा जय जवान।

डंडिया नगला गांव के किसान चौधरी अतर सिंह और उनकी पत्नी शशि का सपना था कि उनका इकलौता बेटा नितेश पुलिस में बड़ा अफसर बने। इसके लिए चौधरी साहब को बड़ी रकम की जरूरत थी। उनके पास खेती के अलावा कोई अन्य साधन न था। खेत भी सिर्फ बारह बीघा, लेकिन हिम्मत व हौसला अपार। बेटे का भविष्य बनाने और खुद को साबित करने की ललक के साथ उन्होंने खेती शुरू की। पहले कुछ कठिनाइयां आईं, मगर उनकी लगन के सामने समस्याएं बौनी होने लगीं। धीरे-धीरे वह खेती से आगे बढ़ते गए। खेती के दम पर ही दस बीघे जमीन और खरीदी। इससे उनकी आय भी बढ़ी। उन्होंने बेटे नितेश को साढ़े तीन साल की उम्र में काठगोदाम के सेंट पॉल स्कूल में दाखिला दिलाया। फिर नैनीताल के बिड़ला स्कूल में उसकी पढ़ाई कराई। इसके बाद नितेश ने दिल्ली विवि के हंसराज कॉलेज से बीएससी की पढ़ाई की, जहां वह अध्यक्ष भी रहा। फिर दिल्ली में ही उसने कोचिंग की। नितेश जब भी समस्याओं के मकड़जाल में फंसते, तो पिता अतर सिंह उसकी हौसला आफजाई करते। चौधरी साहब की लगन और बेटे की मेहनत रंग लाई। नितेश का पीपीएस में सेलेक्शन हो गया।

इन दिनों नितेश लखीमपुर खीरी के धौरहरा में सीओ हैं। बहेड़ी में ही तैनात सीओ कालू सिंह और प्रतापगढ़ में शहीद हुए सीओ जियाउल हक नितेश के बैच के रहे। अब एक घर में किसान और जवान दोनों हैं। इनकी सफलता देखकर यही कहा जा सकता है-

‘मंजिलें मिलेंगी जिनके सपनों में है जान।

पंखों से नहीं, हौसलों से है उड़ान।’

Source-  Hindi News

Related-  पढ़ाई के जज्बे ने पिघला दीं सलाखें

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s