Aam adami will rule delhi, declared soon

News in Hindi: नई दिल्ली। दिल्ली में सरकार बनाने को लेकर चल रही ऊहापोह की स्थिति सोमवार को समाप्त हो गई और आम आदमी पार्टी ने कांग्रेस के सहयोग से सरकार बनाने का फैसला कर लिया। उधर, दिल्ली की कार्यवाहक मुख्यमंत्री व कांग्रेस नेता शीला दीक्षित ने केजरीवाल को बधाई देते हुए कहा कि जनता से जो वादे किए गए हैं वह पूरा हो पाना असंभव है। अगर उन्हें विश्वास है तो वो करें, कांग्रेस उन्हें अपना पूरा सहयोग देगी।

‘आप’ की जनता से रायशुमारी की कवायद पूरी करने के बाद पार्टी की अहम बैठक में लिए गए फैसले की जानकारी देते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा कि लोगों ने हमें सरकार बनाने के हक में फैसला दिया है, इसलिए हम सरकार बनाएंगे। इसके साथ ही यह संशय भी साफ हो गया कि दल्ली की कुर्सी पर केजरीवाल ही बैठेंगे। इस बाबत वह आज उपराज्यपाल नजीब जंग से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। इस बीच, सूत्रों से पता चला है कि ‘आप’ की सरकार 26 दिसंबर को जंतर-मंतर पर शपथ लेना चाहती है। वहीं, पार्टी ने अपने विधायकों को प्रशिक्षण देने का काम शुरू कर दिया है, जो शाम छह बजे तक चलेगा।

गौरतलब है कि दिल्ली विधानसभा चुनाव में किसी भी दल को पूर्ण बहुमत नहीं मिला था और भाजपा अपनी सहयोगी अकाली दल के साथ 32 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी। उपराज्यपाल ने सबसे पहले भाजपा को सरकार बनाने का न्यौता दिया लेकिन उनके इन्कार के बाद 28 सीटें जीतकर दूसरे नंबर पर रही आम आदमी पार्टी को बुलाया गया। इससे पहले ही आठ सीटें जीतने वाली कांग्रेस ने आप को सरकार बनाने के लिए समर्थन बनाने की चिट्ठी उपराज्यपाल को भेज दी। इस प्रकार बहुमत का जादुई आंकड़ा पूरा हो गया। लेकिन ‘आप’ ने कांग्रेस से समर्थन लेकर सरकार बनाने के लिए जनता की राय जानने का फैसला किया और एक सप्ताह में मिले एसएमएस, इंटरनेट पर वोटिंग और 280 सभाओं में आए फैसले के बाद आज ‘आप’ ने सरकार बनाने का फैसला किया।

Source-  Hindi News

 

 

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s