Idea gets Rs 600 cr penalty notice over Spice merger issue

Idea

नई दिल्ली। स्पाइस कम्युनिकेशंस के विलय सौदे में लाइसेंस की शर्तो के उल्लंघन के मामले में डॉट ने आइडिया सेल्यूलर पर 600 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। आइडिया सेल्यूलर ने दूरसंचार विभाग (डॉट) से जुर्माने का नोटिस मिलने की जानकारी दी है।

डॉट का कहना है कि यदि आइडिया 15 दिन के अंदर 600 करोड़ रुपये के जुर्माने का भुगतान कर देती है तो उसके स्पाइस कम्युनिकेशंस के विलय को मंजूर किया जा सकता है। स्पाइस के पास पंजाब और कर्नाटक सर्किलों का लाइसेंस था। आइडिया सेल्यूलर अब डॉट के इस नोटिस को उचित संस्था में चुनौती देने की तैयारी कर रही है।

नियमों के मुताबिक कोई टेलीकॉम ऑपरेटर अपने परिचालन वाले सर्किल में किसी अन्य ऑपरेटर की 10 फीसद से ज्यादा हिस्सेदारी नहीं रख सकती।

आइडिया में स्पाइस का विलय एक मार्च 2010 से लागू हुआ था। दिल्ली हाई कोर्ट ने 13 जुलाई, 2012 को विलय के समय स्पाइस के परिचालन वाले पंजाब और कर्नाटक सर्किलों के लाइसेंस पर रुख स्पष्ट करने को कहा था।

आइडिया ने वर्ष 2008 में स्पाइस की 41.09 फीसद हिस्सेदारी अधिग्रहित की थी। इस समय स्पाइस के पास छह सर्किलों के लाइसेंस थे। बाद में स्पाइस ने आंध्र प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा और महाराष्ट्र सर्किल के लाइसेंस गंवा दिए थे।

इस बीच, आइडिया ने पोस्टपेड ग्राहकों के लिए दो नए अंतरराष्ट्रीय रोमिंग पैक लांच किए। इनके तहत डाटा सेवाओं पर टैरिफ में 95 फीसद तक और वायस सेवाओं पर 80 फीसद तक की छूट दी गई। अमेरिका, सिंगापुर, ब्रिटेन, थाईलैंड, चीन और जर्मनी सहित 40 देशों के लिए ये प्लान 599 और 1,499 रुपये में उपलब्ध हैं।

Source- Business News in Hindi

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s