Teenage consumer spending more time on youtube instead of Facebook!

Facebook

Hindi News: नई दिल्ली। सोशल मीडिया क्षेत्र में फेसबुक के इस्तेमाल और उसके वर्चस्व को आज हर व्यक्ति जानता है। जितनी तेजी से फेसबुक ने कामयाबी हासिल की है, उतना पॉपुलर शायद कोई नहीं हुआ। इसके बावजूद ‘टीन’ (13 से 19 साल की उम्र) यानी युवाओं की संख्या फेसबुक पर लगातार घट रही है। ट्विटर और फेसबुक दोनों पर युवा कम दिखाई देते हैं। अब अगर ये फेसबुक और ट्विटर पर नहीं हैं तो सारे ‘टीनएज’ युवा गए कहां। उन्हें युट्यूब पर देखा जा रहा है।

फेसबुक के सीएफओ डेविड एबर्समैन ने कहा कि टीनएज मार्केट सेगमेंट में उनका डेली यूसेज घटता जा रहा है। इस घोषणा के बाद ही निवेशकों के बीच घबराहट पैदा हुई और कंपनी के शेयरों में भारी उतार-चढ़ाव देखा गया।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, युवाओं द्वारा फेसबुक का इस्तेमाल साल 2013 के दौरान घटकर 23 फीसद रहा, जबकि इससे पिछले साल यह आंकड़ा 44 फीसद था। रिपोर्ट के मुताबिक, यंग कंज्यूमर की खर्च करने वाली गतिविधियों की वजह से अकेले अमेरिका में इंटरनेट शॉपिंग मार्केट 200 अरब डॉलर से ज्यादा पर पहुंच चुकी है। इसे देखते हुए निवेशकों और कंपनियों की रुचि बढ़ रही है। पिछले एक साल से यंग कंज्यूमर को लेकर दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ मुकाबला करने में भी फेसबुक को कड़ी चुनौती मिल रही है। इसी का नतीजा था कि कुछ हफ्ते पहले फेसबुक ने टीन युवाओं को फेसबुक का इस्तेमाल करने की इजाजत दे दी थी।

लेकिन सवाल यह है कि जो युवा सबसे ज्यादा फेसबुक का इस्तेमाल करते थे वो गए कहां। जवाब में यूट्यूब का नाम सामने आता है। एक रिसर्च कंपनी ने यही सवाल युवाओं से पूछा। जबाव में अधिकांश युवाओं ने कहा कि सबसे ज्यादा पॉपुलर वेबसाइट यूट्यूब है। कंपनी द्वारा कराए गए सर्वे के मुताबिक, 50 फीसद युवाओं ने कहा कि उनकी पसंदीदा साइट यूट्यूब है।

Source- Business News in Hindi

Related-   नीतीश के फर्जी फेसबुक एकाउंट से मोदी पर वार

 सोशल मीडिया वेबसाइट ट्विटर का आइपीओ लांच

फेसबुक पर की दोस्ती, लूटी अस्मत

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s