Entrepreneur, who started online business in young age

EntrepreneurHindi News: नई दिल्ली। ‘जहां चाह वहां राह’ ये कहावत हर उस व्यक्ति को देखने और सुनने के बाद सच लगती है जो आज कामयाबी की सीढि़यों पर चढ़ता जा रहा है। एक और लोगों के मन में नौकरी को लेकर असंतोष और अनिश्चितता बढ़ती जा रही है। इन्ही अनिश्चितताओं के कारण लोग अपना खुद का कारोबार करने का फैसला कर रहे हैं। पिछले कुछ सालों से कई लोगों ने अपना बिजनेस शुरू किया और इन सभी का प्लेटफार्म ऑनलाइन रहा। नई तकनीक, नई सोच और युवाओं की पहली पसंद इंटरनेट पर बिजनेस बनता जा रहा है। कैटरिंग से लेकर टिकट बेचने और खाने से लेकर शिक्षा की जरूरतों को पूरा करने वाले अनोखे बिजनेस को आज गंभीरता से देखा जा रहा है। हम भी देखते हैं कि इन अनोखे बिजनेस के पीछे क्या राज है और यह कैसे फल-फूल रहे हैं।

खाऊगलिडील डॉट कॉम – ऐसे वक्त पर जब अधिकांश युवा इस सोच में रहते हैं कि वह अपने भविष्य को किस ओर लेकर जाएंगे, उस उम्र में दिल्ली में रहने वाले कार्तिक साबू ने उद्यमी बनने का फैसला ले लिया। साल 2012 में उन्होंने ऑनलाइन फूड डिस्काउंट वेंचर खाऊगलिडीलज को शुरू किया, जोकि 6 से 7 लाख रुपये प्रति माह का कारोबार कर रही है। साबू ने अपनी ग्रेजूएशन खत्म करने के तुरंत बाद एक बिजनेस प्लान बनाना शुरू किया। उनका बिजनेस आइडिया था लोगों को रेस्त्रां, बार और आइस्क्रिम पार्लर पर लोगों को 70 फीसद तक का डिस्काउंट कूपन देना। उन्होंने रेस्त्रां के मालिकों से मिलना शुरू किया और अपने आइडिया से अवगत कराया। उन्होंने लोगों के लिए एक बारगी 1,500 रुपये की रेजिस्ट्रेशन फीस रखी। रेस्त्रां भी ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए वेबसाइट पर विज्ञापन दे सकते थे।

अभीबस डॉट कॉम – सुधाकर चिरा ने बस टिकट को ऑनलाइन बुक करने के लिए अभीबस डॉट कॉम की शुरुआत की। सुधाकर के लिए पहला साल काफी चुनौतीपूर्ण रहा। वह बस ऑपरेटर्स से अनुरोध करते रहे कि वह उनकी वेबसाइट के लिए अलग कोटा रखें। वह पहले चार महीने तक एक भी टिकट नहीं बेच पाए। लेकिन जनवरी 2008 में उन्हें पहली सफलता मिली और कई बस ऑपरेटर्स उनका सॉटफ्वेयर लेना शुरू कर दिया। अब वह सरकारी और निजी दोनों तरह के ऑपरेटर्स के लिए काम कर रहे हैं। उन्होंने राजस्थान स्टेट रोड ट्रांस्पोर्ट कॉर्पोरेशन के लिए व्हीकल ट्रैकिंग सॉल्यूशन सिस्टम भी बनाया है।

Source-   Business News in Hindi

Related- फो‌र्ब्स की सूची में आठ महिला उद्यमी

इनसे मिलें, ये हैं इंडियन कॉरपोरेट के छोटे ‘नवाब’, उम्र है 12-14 साल

‘चिकन का किचन’ खोलने की तैयारी में मुकेश अंबानी

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s