Market hits new 3 year high, sensex jump 468 points

शेयर बाजार ने भरी उड़ान, सेंसेक्स 468 अंक उछला

Sensex

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय बाजारों से मिले अच्छे संकेतों और रुपये में मजबूती से घरेलू बाजारों में तेजी का माहौल है। इसी तेजी का नतीजा है कि सेंसेक्स आज तीन साल के उच्च स्तर पर पहुंच गया। ऐसा लग रहा था कि बाजार में दिवाली से पहले ही खुशियां मनाई जा रही हैं। बाजार की रौनक का पता इसी बात से चलता है कि सेंसेक्स ने आज करीब 500 अंकों से ज्यादा की उड़ान भरी। तेजी से निवेशकों की जेब में करीब 85,000 करोड़ रुपये आ गए।

शेयर बाजार ने फिर ऊंची उड़ान भरी है। करीब 2.5 फीसद की तेजी के साथ सेंसेक्स और निफ्टी आज नई ऊंचाई छूने को बेताब दिखे। सेंसेक्स तो 3 साल की ऊंचाई पर पहुंच भी चुका है और ये अपने रिकॉर्ड हाई से बस 300 अंक दूर है। आज की इस जोरदार तेजी में बैंक शेयरों ने बेहतरीन बाउंसबैक किया है।

30 शेयरों वाला बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक सेंसेक्स कारोबार के अंत में 467.38 अंक यानी 2.28 फीसद की मजबूती के साथ 20,882.89 के स्तर पर बंद हुआ है। वहीं, 50 शेयरों वाला नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स निफ्टी भी 143.50 अंक यान 2.4 फीसद की उछाल के साथ 6,189.35 पर बंद हुआ है।

अमेरिका में क्यूई3 जारी रहने की संभावनाओं के कारण बाजार में तेजी का माहौल रहा। क्यूई3 नहीं घटने पर डॉलर में कमजोरी आएगी और रुपया मजबूत होगा। साथ ही दूसरी तिमाही के नतीजों की अच्छी शुरुआत हुई है। वहीं कच्चा तेल 100 डॉलर के करीब है, जबकि अमेरिकी बाजार रिकॉर्ड ऊंचाई पर हैं।

Source- News in Hindi

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s